BJP workers replaces modi with durga in a shaloka

By on March 28, 2014

अब देवी दुर्गा की जगह नरेंद्र मोदी

 

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के समर्थकों ने अब वाराणसी में मां दुर्गा से जुड़े एक श्लोक का भी मोदीकरण कर दिया है। बीजेपी के साहित्य एवं प्रकाशन प्रकोष्ठ द्वारा जारी एक पोस्टर में मां दुर्गा की पूजा करते वक्त पढ़े जाने वाले श्लोक को नरेंद्र मोदी के माफिक बनाने की कोशिश की गई है।

मोदी की तस्वीर वाले पोस्टर में नवरात्र के आगमन की बधाई देते हुए लिखा है – या मोदी सर्वभूतेषु राष्ट्ररूपेण संस्थित:, नमस्तस्ये, नमस्तस्ये नमो नम:।

विशेषज्ञों के मुताबिक मां दुर्गा के लिये पढ़े जाना वाला श्लोक या ‘देवी सर्वभूतेषु मातृरूपेण संस्थित: नमस्तस्ये, नमस्तस्ये नमो नम:’ है, जबकि मोदी के समर्थकों द्वारा गढ़े गये श्लोक का शाब्दिक अर्थ है…मोदी जो राष्ट्र के रूप में हर मनुष्य में निवास करते हैं, उन्हें बार-बार नमन।

 

गौरतलब है कि बीजेपी के प्रान्तीय अध्यक्ष लक्ष्मीकान्त बाजपेयी द्वारा पिछले साल 20 दिसम्बर को वाराणसी में आयोजित मोदी की रैली में दिया गया हर-हर नमो का नारा बाद में हर-हर मोदी में तब्दील हो गया था। इस पर विवाद होने के बाद मोदी ने खुद एक ट्वीट करके नेताओं और कार्यकर्ताओं से इस नारे से परहेज की गुजारिश की थी।

 

इस बीच, पार्टी के साहित्य एवं प्रकाशन प्रकोष्ठ के काशी क्षेत्र के संयोजक अशोक चौरसिया ने सफाई दी कि मां दुर्गा से जुड़े असल श्लोक से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। दरअसल मोदी के प्रति लोगों की भावनाओं को जाहिर करने के लिये यह नया श्लोक बनाया गया है।

 

उन्होंने कहा, ‘हमारी तरफ से कल जारी किया गया पोस्टर हमारे अपने दृष्टिकोण को दर्शाता है न कि बीजेपी के। हमारा मानना है कि प्रधानमंत्री के रूप में मोदी भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे और भारतीय सीमाओं की सुरक्षा करेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: